Russian hacker ko hui 7 saal ki saza

Hostgator

Russian hacker ko hui 7 saal ki saza

एक रूसी हैकर जो आठ साल पहले LinkedIn, DropBox और Formspring को हैक करने का दोषी पाया गया था, उसे आखिरकार संयुक्त राज्य अमेरिका की जेल में 88 महीने की सजा सुनाई गई है, इस हफ्ते सैन फ्रांसिस्को की एक संघीय अदालत ने इसे सात साल से अधिक समय दिया है।

मास्को के Yevgeniy Aleksandrovich Nikulin, Age-32, ने LinkedIn, DropBox, और अब-डिफंक्शन वाली सोशल-नेटवर्किंग फर्म FormSpring सहित तीन अमेरिकी सोशल मीडिया फर्मों के सर्वर में सेंध लगाई और 200 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं पर डेटा चुराया।


LinkedIn hacked


मार्च और जुलाई 2012 के बीच, Nikulin ने LinkedIn, DropBox और FormSpring के कंप्यूटरों 
पर अटैक किया, और उन पर मैलवेयर इनस्टॉल किया, इस मैलवेयर की मदद से 
उसने 117 मिलियन से अधिक LinkedIn उपयोगकर्ताओं के उपयोगकर्ता डेटाबेस को दूरस्थ रूप से डाउनलोड करने और 68 मिलियन से अधिक Dropbox उपयोगकर्ताओं का डाटा चुराया

अभियोजक के अनुसार, Nikulin ने रूसी-बोलने वाले साइबर क्रिमिनल फोरम के अनाम सह-षड्यंत्रकारियों के साथ भी काम किया, ताकि वो कस्टमर का चुराया हुआ डाटा बेच सके जो उसने हैक किया थातीन सोशल मीडिया फर्मों में हैकिंग के अलावा, Nikulin को LinkedIn और FormSpring कर्मचारियों की क्रेडेंशियल तक चुरा लेने का आरोप लगाया गया है, जिससे उसे कंप्यूटर हैक करने में मदद मिली।

न्याय विभाग ने कहा, "अदालत ने यह भी पाया कि वर्डप्रेस डॉट कॉम की मूल कंपनी ऑटोमैटिक, बचाव पक्ष की घुसपैठ का शिकार थी, हालांकि इस बात का कोई सबूत नहीं था कि बचाव पक्ष ने किसी ग्राहक की क्रेडेंटिअल्स को चुराया है।

Nikulin को 5 अक्टूबर 2016 को प्राग में गिरफ्तार किया गया था, इंटरपोल एजेंटों ने एफबीआई के साथ मिलकर काम किया था, और अमेरिका और रूस के बीच लंबी प्रत्यर्पण लड़ाई के बाद मार्च 2018 में संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्यर्पित किया गया। 2016 में, इस रूसी हैकर पर काफी गंभीर आरोप लगाया गया जैसे कि कंप्यूटर घुसपैठ, पहचान की चोरी, एक संरक्षित कंप्यूटर को नुकसान, अनधिकृत पहुंच उपकरणों की तस्करी, और साजिश के कारण।

Russian hacker ko hui 7 saal ki saza


हालांकि, कोरोनोवायरस महामारी के कारण परीक्षणों की एक लंबी देरी के बाद, इस साल जुलाई की शुरुआत में संयुक्त राज्य अमेरिका के एक संघीय जूरी द्वारा Nikulin को दोषी पाया गया था और 29 सितंबर को 7 साल की जेल की सजा सुनाई गई।अमेरिकी जिला न्यायाधीश William H. Alsup ने निकुलिन को चुराए गए यूजरनेम और पासवर्ड बेचने, संरक्षित कंप्यूटरों पर मैलवेयर इनस्टॉल करने, षड्यंत्र, कंप्यूटर घुसपैठ और पहचान की चोरी के लिए दोषी ठहराया।

29 सितंबर को सजा सुनाए जाने से पहले, संघीय अभियोजकों ने जेल में 145 महीने की सजा की मांग की, जो कि 12 साल से अधिक की जेल, तीन साल की निगरानी रिहाई और बहाली है।

Czech Republic से अपने प्रत्यर्पण के बाद से Nikulin अमेरिकी हिरासत में है और तुरंत अपने सजा प्रभाव की सेवा करेगा।


Found this article interesting? Follow us on FacebookTwitter to read more exclusive content we post.

Post a Comment

0 Comments