David Harbour HELLBOY Review

Hostgator

David Harbour HELLBOY Review

नमस्कार मित्रों मेरा नाम शशांक हैं और आज मैं हेलबॉय का रिव्यु लिखने जा रहा हूँ। फाइनली यह फिल्म थिएटर्स में लग चुकी है आप इस देखने जा सकते हैं अगर आपके पास एक्स्ट्रा टाइम हो waste करने के लिए। वैसे तो यह फिल्म रबूटेड वर्शन है जिनका पुरानी  हेलबॉय  मूवी फ्रैंचाइज़ी से कोई लेना देना नहीं हैं। ट्रेलर रिलीज़ की शुरूवात से ही हमारे अपने हेलबॉय को थोड़ा नेगेटिव रिस्पांस मिला और तो और फैंस को भी 2019 की हेलबॉय कुछ ज़ादा ख़ास नहीं लगी मुझे खुद ये मूवी पसंद नहीं आयी। इस फिल्म को डायरेक्ट किया है नील मार्शल ने और मुख्य करैक्टर की भूमिका डेविड हार्बर ने निभाया हैं। वैसे David Harbour ने हेलबॉय मैं परफॉरमेंस तो अच्छी तरह निभाया मगर कमी स्क्रिप्ट में थी कहानी में दम नहीं था अब आगे पढ़ने से पहले एक स्पोइलर अलर्ट वार्निंग को भी पढ़ लीजिए क्योंकि यह फिल्म कुछ दिन पहले ही रिलीज़ हुई है अगर अपने यह फिल्म अबतक नहीं देखि है तो मैं आपसे कहूंगा की आप अभी इसी वक़्त ये TAB क्लोज कर दे नहीं तो आपका मूवी एक्सपीरियंस खराब हो जायेगा और आप मूवी को अच्छे से एन्जॉय नहीं कर पाओगे अगर आप अब भी ये पढ़ रहे है इसका मतलब है की आपको स्टोरी जान-ना है और आप बहुत ज़ादा ही क्यूरियस हो तो चलिए आपका ज़ादा वक़्त ना बर्बाद करते हुए मैं इस फिल्म की कहानी के बारे में बताता हूँ



राजा आर्थर की आयु के दौरान, रक्त रानी, निम्यू को उसके कबीले वालो ने धोखा दिया और उसे मर्लिन और किंग आर्थर द्वारा खंडित कर दिया गया, किंग आर्थर ने उसके शरीर के टुकड़े कर अलग अलग बॉक्स में बंद कर दिया और पूरे दुनिया में उन बक्सों को छिपाने के लिए अपने सभी भरोसेमंद लोगो को दुनिया के 7 और भेज दिया।  हर बक्से पे मर्लिन ने जादू किया था की कोई भगवान् को मान-ने वाला ही बक्सा खोल सकता है।

वर्तमान में, हेलबॉय एक लापता एजेंट रुइज़ को खोजने के लिए तिजुआना की यात्रा करता है। हेलबॉय को पता चलता है कि रुइज़ वैम्पायर में बदल गया hai और अनिच्छा से उसे मार देता है। घुरगाच, एक हॉग जैसा जानवर, बाबा यगा से हेलबॉय से सटीक बदला लेने की सलाह लेता है। वह निमू को आज़ाद करने का सुझाव देती है और उसे अपने अवशेषों के स्थान देती है।


तीन सप्ताह बाद, बी.पी.आर.डी. अमेरीका में हेलबॉय के अडाप्टिवे फादर, ट्रेवर ब्रुटेनहोम हेलबॉय को तीन बड़े दैत्यों के शिकार में ओसिरिस क्लब के सहयोगी से मिलने इंग्लैंड भेजते हैं। क्लब के द्रष्टा, लेडी हेटन, हेलबॉय को बताती  हैं कि ब्रूटेनहोम ने उन्हें द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एक द्वीप पर पाया था, जब नाज़ियों ने उन्हें बुलाया था। हेलबॉय विशाल शिकारियों को ढूंढने के लिए निकल परता है लेकिन ओएसिस क्लब के मेंबर्स उसको धोखा देकर मारना चाहते है लेकिन तभी वो तीन बड़े दानव वहा पहुंच कर ओएसिस क्लब के सभी मेंबर्स को मार कर खा जाते है और फिर हेलबॉय पर हमला करते है पर हेलबॉय तीनो दानवो को ख़तम कर देता है। शिकारियों को मारने के बाद हेलबॉय होश खो देता है। इस बीच, ग्रुमाच बहुत से भिक्षुओं को मार देता है और वह निमू के सिर को पुनः हासिल करता है, एक भिक्षु ग्रुमाच se दया की भीक मांगता है और बदले में उसको बताता है कि निमू के शरीर के अन्य ऑर्गन्स कहां मिलेंगे।
हेलबॉय फिर से कॉन्ससियसनेस्स खो देता है क्योंकि वह एक यंग महिला द्वारा बचाया जाता है। वह महिला के फ्लैट में जागता है, जिसे वह ऐलिस मोनाघन के रूप में पहचानता है, एक लड़की जिसे उसने एक बार एंचेंट्रेस से बचाया था और जिसके परिणामस्वरूप मध्यम शक्तियों का अधिग्रहण किया था। एक स्वाट टीम ने फिर ब्रूटेनहोम के अनुरोध पर फ्लैट पर हमला किया। वह हेलबॉय की टेंशन्स को दूर करता है, और उससे पता चलता है कि किसी ने निमू के अवशेष ले लिए हैं और ओसिरिस क्लब में अंतिम टुकड़ा मिलने की संभावना है। हेलबॉय को एक M11 एजेंट, बेन डेमियो से मिलवाया जाता है। ब्रूटेनहोम के आदेश पर, ऐलिस भी टीम में शामिल हो जाती है।

वे सभी को कत्लेआम वाले क्लब में पाते हैं। ऐलिस ने लेडी हैटन के साथ संवाद करने के लिए अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करती है, जो बताती है कि निमू एक राजा को खोजने और दुनिया के सर्वनाश को बढ़ाने की योजना बना रही है। हेलबॉय ने ग्रुमाच में निमू की बांह पकड़कर दौड़ लगाई। ग्रुगैच निमू के हेलबॉय को विचलित करने के बाद भाग जाता है, और अपनी कुंठाओं के लिए अपील करता है। वहा ऐलिस और डेमियो को पता चलता है कि ग्रुगाच वह प्राणी था जिसने एलिस को एक बच्चे के रूप में चुराया था और Hellboy ने उसे लोहे के साथ ब्रांड किया था। इसके बाद, Gruagach ने बदला लेने का वचन लिया था।

डेमियो उन्हें M11 के मुख्यालय में ले जाता है। जबकि डेमियो गुप्त रूप से हेलबॉय को मारने के लिए एक विशेष गोलीरता है, बाद वाला ब्रुटेनहोम का सामना करता है क्योंकि उसने उसे सालों पहले नहीं मारा था; ब्रूटेनहोम का  प्राप्त दावा है कि उन्होंने उनमें क्षमता देखी है। जवाब से असंतुष्ट, हेलबॉय उस जगह को छोड़ता है और लिफ्ट में चला जाता है, लेकिन जादुई रूप से बाबा यगा के घर पहुंचाया जाता है। एक आंख के बदले में, वह उस स्थान का खुलासा करती है जहां निमू ने खुद को पुनर्स्थापित करने की योजना बनाई है। हेलबॉय बाबा यगा को किस करता है एक प्रॉमिस जिससे वो बड़ी चालाकी से निभाने को कहता है लेकिन बाबा यगा रेड पे हमला कर देती है रेड किसी तरह अपनी जान छुड़ा के बच निकलता है लेकिन जाते जाते बाबा यागा उसे शाप देती है। निम्यू के स्थान के रास्ते पर, डेमियो एलिस को बताता है कि वह एक जगुआर हमले में एकमात्र अकेला जीवित बचने वालो में से है

Shashank's Review
David Harbour


निम्यू ने उसे धोखा देने वाले चुड़ैलों को मार दिया, एक को छोड़कर। जबकि ऐलिस और डेमियो ज़ॉम्बीज़ से लड़ रहे थे, हेलबॉय ने निम्यू का सामना किया, जो उसे वश में करती है। वह ऐलिस को जहर देती है, जिससे वह खुद बच जाती है। बचे हुए चुड़ैल टीम को मर्लिन को निर्देशित करते हैं, विश्वास करते हुए कि वह उसे बचा सकत है। मर्लिन ऐलिस को ठीक करता है और बताता है कि हेलबॉय की माँ मानव थी और राजा आर्थर की वंशज थी। मर्लिन उसे एक्सालिबुर प्रदान करता है, लेकिन सर्वनाश को बढ़ाने के लिए तलवार का उपयोग करके खुद की दृष्टि प्राप्त करने के बाद सीधी तरह समझाऊ तो अपना फ्यूचर विज़न देखने के बाद उस तलवार को उठाने से मना कर देता है। निमू अपनी प्लेग जैसी शक्तियों के साथ लंदन पर हमला करती है।

तीनों M11 मुख्यालय लौटते हैं, जहां वे सभी को मृत पाते हैं और ब्रुटेनहोम लापता हो जाते हैं। वे सेंट पॉल कैथेड्रल पहुंचते हैं, जहां निमू छिप रहा है, केवल ग्रागैच द्वारा सामना किया जाना है। डेमियो अपने जगुआर रूप में और हेलबॉय की सहायता करता है। निमू ग्रुगाच को मारता है और हेलबॉय के साथ उसके पक्ष में अपील करता है। मना करने के बाद, उसने किंग आर्थर के मकबरे और एक्सकैलिबुर का खुलासा करते हुए उसे एक गुप्त तहखाना में बंद कर दिया। निमू ने ब्रुटेनहोम को मारने के बाद, हेलबॉय एक्सेलिबुर को खींच लेता है, जिससे राक्षसों को उठने और मारने के लिए मिला, क्योंकि वह अपने असली रूप को मानता है।एलिस ब्रुटेनहोम की आत्मा को चैनल कर के बुलाती है, जो हेलबॉय की मानवता के लिए अपील करती है। हेलबॉय तब निमू को डिकैपिट करता है, सभी राक्षसों और निमू के सिर को वापस नरक में भेज देता है। हेलबॉय ब्रुटेनहोम से विदाई का आदान-प्रदान करता है, और डेमियो को विशेष बुलेट से आखिरकार छुटकारा मिल ही जाता है। अब जब मैंने आपको फिल्म की कहानी बता ही दी है तो क्यों ना मैं आपको मूवी के एन्ड क्रेडिट सीन के बारे में बताऊ तो हेलबॉय में 2 पोस्ट क्रेडिट सींस है पहला क्रेडिट सीन है जहा हेलबॉय ऐलिस और दमिओ एक टैंक के पास आते है जिसपर अब्राहम सपीएन लिखा होता है जो पहली हेलबॉय मूवीज में था और दूसरा क्रेडिट सीन है बाबा यागा का किसी से बात करते हुए की अगर वो हेलबॉय को मार कर उसकी आँख ले आएगा तो वो उसकी इच्छा पूरी कर देगी और उसकी इच्छा थी की वो मर जाये


फ्रेंड्स ये थी हेलबॉय मूवी (2019) की कहानी जो ज़ादा ख़ास नहीं थी क्यूंकि बचपन में हमसबने किंग आर्थर और जादूगर मर्लिन के बारे में पढ़ा है। डेविड हार्बर की एक्टिंग तो कमाल थी मगर ये फिल्म सिर्फ स्क्रिप्ट के नाम पे मार खा गयी क्योंकि एक अच्छी और सक्सेस्फुल मूवी का बैकबोन होता है फिल्म की कहानी उसकी स्क्रिप्ट और पर्सनली मुझको लगता है writers ने फिल्म की स्क्रिप्ट पे ज़ादा अच्छे से काम नहीं किया ओवरआल फिल्म ठीक-ठाक ही है मैं इस फिल्म को 2.5/5 की रेटिंग दूंगा आपसबका क्या ख़याल है मुझे कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिख कर बताये।

Post a Comment

0 Comments